दीनदयाल उपाध्याय का चिंतक व विचारक व्यक्तित्व : कुलपति प्रो.अनायत
दीनबंधु छोटू राम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल के कुलपति प्रो.राजेंद्रकुमार अनायत ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय का व्यक्तित्व बहुआयामी, प्रेरक एक चिंतक, प्रखर साहित्यकार और श्रेष्ठ पत्रकार के अतिरिक्त सही मायने में मानव शिल्पी भी थे।
जीजेडी न्यूज .सोनीपत।
दीनबंधु छोटू राम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल के कुलपति प्रो.राजेंद्रकुमार अनायत ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय का व्यक्तित्व बहुआयामी, प्रेरक एक चिंतक, प्रखर साहित्यकार और श्रेष्ठ पत्रकार के अतिरिक्त सही मायने में मानव शिल्पी भी थे। उन्होंने श्रेष्ठ शक्तिशाली और संतुलित रूप में विकसित राष्ट्र की कल्पना की थी। अपना जीवन समाज और राष्ट्र को समर्पित किया था। इसीसे वे महान बनते हैं।
मानव शिल्पी ने आधुनिक राजनीति, अर्थव्यवस्था को नया आयाम दिया
कुलपति प्रो.अनायत विश्वविद्यालय के सभागार में एकात्म मानववाद के प्रेरणा स्रोत दीनदयाल उपाध्याय की जयंति के अवसर पर आयोजित गोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय देश की राजनीति में एक दिशा-निर्देशक व उज्जवल प्रकाशपुंज की तरह दीप्तमान रहे। दीनदयाल मूल विचारक के रूप में एकात्म मानववाद के सर्वप्रथम प्रतिपादक मानव शिल्पी ने आधुनिक राजनीति, अर्थव्यवस्था तथा समाज रचना के लिए एक चतुरंगी भारतीय धरातल प्रस्तुत कर नया आयाम दिया।
लेखन वही अच्छा है, जिससे समाज का हित हो
युवा पीढ़ी उनके जज्बे से प्रेरणा ले सकती है। लेखक उनके विचारों से प्रेरणा ले सकते हैं। लेखन वही अच्छा है, जिससे समाज का हित हो। भावी पीढ़ी को सकारात्मक दिशा मिले।उन्होंने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय का चिंतन शाश्वत विचारधारा से जुड़ता है। वे समस्याओं पर विचार करते थे। उनका समाधान निकालते । दीनदयाल उपाध्याय ने कोई वाद नहीं बनाया। एकात्म मानव, अन्त्योदय जैसे विचार वाद की श्रेणी में नहीं आते। यह दर्शन है। जो हमारी ऋषि परंपरा से जुड़ता है। इसके केंद्र में व्यक्ति या सत्ता नहीं है। व्यक्ति, बुद्धि, आत्मा सभी का महत्व है। प्रत्येक जीव में आत्मा का निवास होता है। आत्मा को परमात्मा का अंश माना जाता है। यह एकात्म दर्शन है।
एकता का दर्शन, विविध रूपों के बीच परस्पर पूरकता को पहचानना
कुलपति प्रो.अनायत ने कहा कि हमारी संस्कृति संपूर्ण जीवन व संपूर्ण सृष्टि पर विचार करती है। इसका दृष्टिकोण एकात्मवादी है। विश्व में एकता का दर्शन, उसके विविध रूपों के बीच परस्पर पूरकता को पहचानना, उनमें परस्पर अनुकूलता का विकास करना तथा उसका संस्कार करना ही हमारी संस्कृति है। प्रकृति को ध्येय की सिद्धि हेतु अनुकूल बनाना संस्कृति और उसके प्रतिकूल बनाना विकृति है। संस्कृति प्रकृति की अवहेलना नहीं करती। भारतीय संस्कृति में एकात्म मानव दर्शन है। दीनदयाल उपाध्याय का अध्ययन व मनन का दायरा इतना व्यापक था, जिसकी कल्पना की जा सकती है। उन्होंने कहा कि उपाध्याय का मानना था कि अर्थव्यवस्था सदैव राष्ट्रीय जीवन के अनुकूल होनी चाहिये। भरण, पोषण, जीवन के विकास, राष्ट्र की धारणा व हित के लिये जिन मौलिक साधनों की आवश्यकता होती है, उनका उत्पादन अर्थव्यवस्था का लक्ष्य होना चाहिये। इस अवसर पर विभिन्न संकायों के अधिष्ठाता,विभागाध्यक्ष व अधिकारीगण उपस्थित थे।
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