सोनीपत: राजकीय प्राथमिक विद्यालय सिलाना में किया गया मेले का आयोजन

स मेले का पूरा प्रबंधन विद्यालय के बच्चों द्वारा किया। बच्चों को विद्यालय में उपलब्ध किट से प्रतीकात्मक मुद्रा नोट व सिक्के दिए गए जिससे उन्होंने मेले मे खरीददारी की।

Title and between image Ad
 खरखौदा, (श्याम सुंदर शर्मा): राजकीय प्राथमिक विद्यालय सिलाना में एक मेले का आयोजन किया गया। मेले में विद्यालय में विद्यार्थियों ने अपने द्वारा बनाई गई वस्तुओ व विद्यालय में उपलब्ध सामग्री के स्टाल लगाए। इसमें कुछ विद्यार्थियों ने दुकानदार तथा अन्य विद्यार्थियों ने ग्राहक की भूमिका निभाई। इस मेले का पूरा प्रबंधन विद्यालय के बच्चों द्वारा किया। बच्चों को विद्यालय में उपलब्ध किट से प्रतीकात्मक मुद्रा नोट व सिक्के दिए गए जिससे उन्होंने मेले मे खरीददारी की। दुकानदारों ने अपने द्वारा बेची गई वस्तुओ तथा ग्राहकों ने खर्च की गई मुद्रा का पूरा हिसाब अपने अध्यापकों को दिया।
इस दौरान बच्चों ने मुद्रा की पहचान, क्रय-विक्रय, मौखिक जोड़, घटा, गुणा तथा भाग का व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त किया। इस दौरान बच्चों ने ऐकिक नियम का भी व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त किया। मेले में विद्यालय के अध्यापकों इन्द्रवेश दहिया, नरेंद्र मलिक, मोनिका, सुशीला, सोनू व पूनम का विशेष मार्गदर्शन व सहयोग रहा।

 

Connect with us on social media
Leave A Reply