कुरुक्षेत्र: वामन द्वादशी मेले का शुभारंभ: सनातन परंपराओं का पुनर्जागरण

गीता मनीषी को सभा के पदाधिकारियों ने पुष्पगुच्छ और माला भेंट कर सम्मानित किया। इस मौके पर कुरुक्षेत्र संस्कृत वेद पाठशाला के ब्रह्मचारियों ने मंत्रोच्चारण से उनका अभिनंदन किया।

Title and between image Ad

कुरुक्षेत्र, (नरेंद्र शर्मा ‘परवाना’): श्री ब्राह्मण एवं तीर्थोद्धार सभा और कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के सहयोग से आयोजित दो दिवसीय वामन द्वादशी मेले का शुभारंभ गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज ने किया। यह शुभारंभ वेद मंत्रोच्चारण के बीच सन्निहित तीर्थ का पूजन करके हुआ, जिसमें हवन यज्ञ भी किया गया। गीता मनीषी को सभा के पदाधिकारियों ने पुष्पगुच्छ और माला भेंट कर सम्मानित किया। इस मौके पर कुरुक्षेत्र संस्कृत वेद पाठशाला के ब्रह्मचारियों ने मंत्रोच्चारण से उनका अभिनंदन किया। इसके बाद वामन पुराण कथा का आयोजन हुआ, जिसमें मुख्य यजमान सेवानिवृत्त डीएसपी बृजभूषण शर्मा थे।

सनातन परंपराओं का संरक्षण हमारी सांस्कृतिक धरोहर
गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद जी ने अपने आशीर्वचन में कहा कि सनातन परंपराओं का संरक्षण हमारी सांस्कृतिक धरोहर है। श्री ब्राह्मण एवं तीर्थोद्धार सभा ने 2021 में वामन द्वादशी मेले का पुनर्जागरण कर सनातन परंपराओं को जीवित रखने का कार्य किया है। उन्होंने यह भी कहा कि परंपराएं समय के साथ चुनौतियों का सामना करती हैं, लेकिन वे कभी समाप्त नहीं होतीं। युवाओं को सनातन परंपराओं से जोड़ने की आवश्यकता पर भी बल दिया गया।

वामन द्वादशी मेले का पुनर्जागरण
सभा के मुख्य सलाहकार जयनारायण शर्मा ने गीता मनीषी के योगदान की प्रशंसा करते हुए कहा कि वामन द्वादशी मेले के पुनर्जागरण के पीछे गीता मनीषी की प्रेरणा है। उन्होंने हरियाणा सरकार द्वारा स्वामी ज्ञानानंद जी को गीता महोत्सव प्राधिकरण का उपाध्यक्ष बनाए जाने के लिए आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर विभिन्न धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे, जिन्होंने गीता मनीषी को स्मृति चिह्न और प्रसाद भेंट कर सम्मानित किया।

खेल, पेंटिंग व रंगोली प्रतियोगिताओं के विजेता सम्मानित
सभा के प्रधान महासचिव रामपाल शर्मा ने बताया कि कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड द्वारा शिक्षा एवं खेल विभाग के सहयोग से वामन द्वादशी के मेले पर विभिन्न पुरुष एवं महिला वर्ग की विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं खो-खो, रस्साकसी, कबड्डी, कुश्ती करवाई गई जिसमें विभिन्न स्कूली खिलाडिय़ों ने भाग लिया। इसी के साथ साथ स्कूली बच्चों की रंगोली एवं पेंटिंग प्रतियोगिता भी आयोजित करवाई गई। क्रीडा के विजेता प्रतिभागियों को श्री ब्राह्मण एवं तीर्थोद्धार सभा की ओर से नगद पुरुस्कार दिए गए। वहीं रंगोली व पेंटिंग विजेताओं को कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड द्वारा नगद पुरुस्कार भेंट किए गए।

शोभायात्रा और प्रतियोगिताओं का आयोजन
मेले के दौरान विभिन्न धार्मिक आयोजनों के साथ-साथ खेलकूद और सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का भी आयोजन हुआ। कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के सहयोग से खो-खो, रस्साकशी, कबड्डी, कुश्ती जैसी खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। इसके अलावा, बच्चों के लिए पेंटिंग और रंगोली प्रतियोगिताएं भी करवाई गईं, जिनमें विजेताओं को नगद पुरस्कार दिए गए। रविवार को भगवान वामन की शोभायात्रा निकाली जाएगी, जिसका समापन सन्निहित सरोवर में नौकाविहार और आरती के साथ होगा।

Connect with us on social media
Leave A Reply