सोनीपत: पुलिस का साइबर जागरूकता अभियान: साइबर अपराधों से बचाव पर जोर

साइबर विशेषज्ञ राहुल ने गुरुवार को बताया कि वर्तमान समय में साइबर अपराध नए-नए तरीकों से किए जा रहे हैं। साइबर अपराधी बहुत ही चालाक होते हैं और उनसे सावधान रहना जरूरी है।

Title and between image Ad

हाइलाइट्स

  • पुलिस आयुक्त सतेंद्र गुप्ता के निर्देशन में साइबर अपराध जागरूकता कार्यक्रम 

सोनीपत, (अजीत कुमार): सोनीपत पुलिस की साइबर सेल टीम ने ई-लाइब्रेरी, पुलिस लाइन सोनीपत में साइबर अपराध, महिलाओं और बच्चों के खिलाफ होने वाले अपराधों पर एक जागरूकता अभियान का आयोजन किया। जिले के कई स्कूलों, कॉलेजों और गांवों में कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं।

साइबर विशेषज्ञ राहुल ने गुरुवार को बताया कि वर्तमान समय में साइबर अपराध नए-नए तरीकों से किए जा रहे हैं। साइबर अपराधी बहुत ही चालाक होते हैं और उनसे सावधान रहना जरूरी है। साइबर क्राइम थाना, साइबर सेल और साइबर हेल्प डेस्क गठित हैं, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सावधानीपूर्वक उपयोग करने की सलाह दी गई, क्योंकि साइबर अपराधी इन प्लेटफार्मों का इस्तेमाल अपराध के साधन के रूप में कर रहे हैं।

राहुल ने संचार साथी पोर्टल और टेफको पोर्टल की भी जानकारी दी, जिनकी मदद से कोई भी व्यक्ति अपने नाम से जारी सिम कार्ड की जानकारी प्राप्त कर सकता है। उन्होंने इंटरनेट बैंकिंग, ऑनलाइन फ्रॉड, वालेट/यूपीआई धोखाधड़ी से बचने के उपायों पर कहा कि आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम, फेसबुक हैकिंग, बारकोड फ्रॉड, व्हाट्सएप हैकिंग और फर्जी वेबसाइटों से धोखाधड़ी से बचिए।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप से जुड़े हनी ट्रैप के खतरों के बारे में, सिम कार्ड, एटीएम, डेबिट/क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी, बायोमेट्रिक फ्रॉड, क्यूआर कोड स्कैम, और ऑनलाइन लोन एप्स से जुड़े खतरे के बारे में चेतावनी दी गई। कार्यक्रम में साइबर ठगी होने पर राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1930 का उल्लेख किया गया, जिस पर तुरंत शिकायत की जा सकती है।

जागरूकता सेमिनार में करीब 30 पुरुष और 20 महिलाएं शामिल हुईं, जिन्होंने साइबर अवेयरनेस अभियान के लिए पुलिस टीम को धन्यवाद दिया।

 

Connect with us on social media

Comments are closed.