पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया कांग्रेस में शामिल: पहलवान विनेश ने कहा- बुरे वक्त में भाजपा को छोड़कर सभी दूसरी पार्टियों ने साथ दिया;

कांग्रेस में शामिल होने से पहले, विनेश और बजरंग ने रेलवे में अपनी नौकरी छोड़ दी थी। दोनों ओएसडी स्पोर्ट्स के पद पर कार्यरत थे। विनेश ने सोशल मीडिया (X) पर लिखा, "भारतीय रेलवे की सेवा मेरे जीवन का गौरवपूर्ण समय रहा है। मैंने रेलवे से अलग होने का निर्णय लिया है और इसके लिए मैं सदैव आभारी रहूंगी।"

Title and between image Ad

सोनीपत, (अजीत कुमार): हरियाणा विधानसभा चुनाव से 30 दिन पहले शुक्रवार को पहलवान विनेश फोगाट और पहलवान बजरंग पूनिया कांग्रेस में शामिल हो गए। विनेश का जुलाना सीट से चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है, जबकि बजरंग पूनिया के चुनाव लड़ने की अटकलें हैं। इससे पहले, दोनों रेसलर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से उनके आवास पर मिले और फिर कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे। हरियाणा में 5 अक्टूबर को मतदान होगा और 8 अक्टूबर को नतीजे आएंगे।

कांग्रेस में शामिल होने से पहले, विनेश और बजरंग ने रेलवे में अपनी नौकरी छोड़ दी थी। दोनों ओएसडी स्पोर्ट्स के पद पर कार्यरत थे। विनेश ने सोशल मीडिया (X) पर लिखा, “भारतीय रेलवे की सेवा मेरे जीवन का गौरवपूर्ण समय रहा है। मैंने रेलवे से अलग होने का निर्णय लिया है और इसके लिए मैं सदैव आभारी रहूंगी।”

साक्षी मलिक का बयान
साक्षी मलिक ने कहा कि यह विनेश और बजरंग का व्यक्तिगत फैसला है। उन्होंने कहा, “हमें कहीं न कहीं त्याग करना पड़ेगा, लेकिन हमारा आंदोलन अभी भी जारी है। जब तक रेसलिंग में बहन-बेटियों का शोषण खत्म नहीं हो जाता, मेरी लड़ाई जारी रहेगी।”

राजनीतिक समीकरण
विनेश फोगाट की जुलाना सीट से टिकट लगभग तय है, जबकि दादरी सीट का विकल्प भी खुला है। विनेश 11 सितंबर को नामांकन कर सकती हैं। बजरंग पूनिया को कांग्रेस में स्टार प्रचारक का जिम्मा मिल सकता है। हालांकि, झज्जर की बादली सीट की मांग पर कांग्रेस ने मौजूदा विधायक कुलदीप वत्स का टिकट काटने से इनकार कर दिया है। बजरंग को संगठन में पद देकर पूरे हरियाणा में प्रचार का जिम्मा सौंपा जा सकता है।

भूपेंद्र हुड्डा की पैरवी
कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में भूपेंद्र हुड्डा ने विनेश और बजरंग को टिकट देने की पैरवी की थी। हुड्डा का मानना है कि पहलवानों के साथ खड़े होने से हरियाणा में कांग्रेस को समर्थन मिलेगा।

बृजभूषण सिंह और भाजपा की प्रतिक्रिया
WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने इस घटना को लेकर कांग्रेस पर साजिश का आरोप लगाया। वहीं, भाजपा के पूर्व मंत्री अनिल विज ने तंज कसते हुए कहा कि “विनेश फोगाट देश की बेटी से कांग्रेस की बेटी बनना चाहती हैं।”

पहलवानों का धरना
विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने साल 2023 में WFI के तत्कालीन अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ महिला पहलवानों के धरने का नेतृत्व किया था। पहलवानों ने बृजभूषण पर यौन शोषण के आरोप लगाए थे और उनकी गिरफ्तारी की मांग की थी।

Connect with us on social media

Comments are closed.