सोनीपत: अनिल अग्रवाल फाउंडेशन सोनीपत के 100 आंगनवाड़ी केंद्रों को अपग्रेड करेगा

उपायुक्त ने बताया कि नंद घर परियोजना वेदांता और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की एक सहयोगी पहल है, जिसका उद्देश्य आंगनवाड़ी केंद्रों में महिलाओं और बच्चों के लिए ऑनलाइन शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, पोषण और कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है।

Title and between image Ad

सोनीपत, (अजीत कुमार): पायुक्त डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि वेदांता ग्रुप की परोपकारी शाखा, अनिल अग्रवाल फाउंडेशन ने जिला प्रशासन के साथ मिलकर 100 आंगनवाड़ी केंद्रों को नंद घरों में अपग्रेड करने के लिए एक ओएमयू पर हस्ताक्षर किया है। फाउंडेशन से ध्रुव मुखर्जी, अतिरिक्त उपायुक्त अंकिता चौधरी और पीओ आईसीडीएस प्रवीण कुमारी उपस्थित रहे।

उपायुक्त ने बताया कि नंद घर परियोजना वेदांता और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की एक सहयोगी पहल है, जिसका उद्देश्य आंगनवाड़ी केंद्रों में महिलाओं और बच्चों के लिए ऑनलाइन शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, पोषण और कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है। हरियाणा का एकमात्र नंद घर हसनपुर में स्थित है। नंद घर नवीनतम सुविधाओं से लैस होंगे, जिनमें ई-लर्निंग के लिए टेलीविजन, सौर पैनल, सुरक्षित पेयजल और स्वच्छ शौचालय शामिल हैं। इन केंद्रों में बच्चों के लिए सुबह शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं और महिलाओं के लिए दोपहर में कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र की सुविधाएं होंगी।

ध्रुव मुखर्जी ने बताया कि यह परियोजना बच्चों में सीखने की क्षमता और स्कूल जाने की तत्परता में सुधार ला रही है। नंद घर महिलाओं को उद्यमिता प्रशिक्षण, सूक्ष्म उद्यम शुरू करने और ऋण लिंकेज प्रदान कर उनके जीवन को बेहतर बना रहे हैं।

नंद घर आधुनिक प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढांचे के साथ भूकंप और अग्निरोधी होंगे। मौजूदा आंगनवाड़ी संरचनाओं का नवीनीकरण और पुन: डिजाइन करके उन्हें नंद घरों में परिवर्तित किया जाएगा। इन सुविधाओं से महिलाओं और बच्चों के जीवन में समग्र विकास और स्वास्थ्य, शिक्षा और सशक्तिकरण के अवसर बढ़ेंगे।

 

 

Connect with us on social media

Comments are closed.