चंद्रबाबू नायडू चौथी बार बने आंध्र प्रदेश के CM: नायडू के शपथग्रहण में पहुंचें पीएम मोदी, सुपरस्टार पवन कल्याण बने डिप्टी CM

चंद्रबाबू नायडू ने विजयवाड़ा के बाहरी इलाके केसरपल्ली में गन्नावरम हवाई अड्डे के पास सुबह 11.27 बजे शपथ ली। चंद्रबाबू नायडू के साथ जनसेना प्रमुख पवन कल्याण, टीडीपी सुप्रीमो के बेटे नारा लोकेश और 22 अन्य लोगों ने भी शपथ ली।

Title and between image Ad

चंद्रबाबू नायडू शपथ ग्रहण समारोह: तेलुगु देशम पार्टी के सुप्रीमो नारा चंद्रबाबू नायडू ने बुधवार, 12 जून को चौथे कार्यकाल के लिए आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। आंध्र के राज्यपाल एस अब्दुल नज़ीर, तेलंगाना के पूर्व राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन इस अवसर पर उपस्थित थे।  शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा और बंदी संजय कुमार और कई अन्य नेता शामिल हुए।

चंद्रबाबू नायडू ने विजयवाड़ा के बाहरी इलाके केसरपल्ली में गन्नावरम हवाई अड्डे के पास सुबह 11.27 बजे शपथ ली। चंद्रबाबू नायडू के साथ जनसेना प्रमुख पवन कल्याण, टीडीपी सुप्रीमो के बेटे नारा लोकेश और 22 अन्य लोगों ने भी शपथ ली। कथित तौर पर पवन कल्याण को उपमुख्यमंत्री पद की पेशकश की गई है। जनसेना को तीन और भारतीय जनता पार्टी को एक कैबिनेट मंत्री पद की पेशकश की जा रही है।

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नायडू मंच पर पीएम नरेंद्र मोदी से गले मिले। यह चौथी बार है जब नायडू आंध्र के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभाल रहे हैं और 2014 में विभाजन के बाद दूसरी बार। इस मौके पर चंद्रबाबू नायडू के बेटे और टीडीपी महासचिव नारा लोकेश, केंद्रीय मंत्री राममोहन नायडू, अभिनेता चिरंजीवी, रजनीकांत, नंदमुरी बालकृष्ण भी मौजूद थे। नायडू ने टीडीपी-भाजपा-जनसेना राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को विधानसभा के साथ-साथ संसदीय चुनावों में भी भारी जीत दिलाई थी।

आंध्र प्रदेश की 175 सदस्यीय विधानसभा में टीडीपी के पास 135 विधायकों के साथ बहुमत है, जबकि उसकी सहयोगी जनसेना पार्टी के पास 21 और भाजपा के पास आठ विधायक हैं। विपक्षी वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के पास 11 विधायक हैं।

शपथ लेने वाले टीडीपी विधायकों में नारा लोकेश, किंजरापु अत्चन्नायदु, निम्मला रामानायडू, एनएमडी फारूक, अनम रामनारायण रेड्डी, पय्यावुला केसव, कोल्लू रवींद्र, पोंगुरु नारायण, वंगालापुड़ी अनिता, अनागनी सत्य प्रसाद, कोलुसु पार्थसारधि, कोला बलवीरंजनेय स्वामी, गोट्टीपति रवि, गुम्माड्डी शामिल हैं। संध्यारानी, ​​बीसी जनार्दन रेड्डी, टीजी भरत, एस सविता, वासमसेट्टी सुभाष, कोंडापल्ली श्रीनिवास और मंडीपल्ली रामप्रसाद रेड्डी।

175 सदस्यीय आंध्र प्रदेश विधानसभा में कैबिनेट में मुख्यमंत्री समेत 26 मंत्री हो सकते हैं।  तेलुगु देशम विधायक दल और एनडीए सहयोगियों ने मंगलवार, 11 जून को अलग-अलग बैठकों में नायडू को अपना नेता चुना। विधायकों को संबोधित करते हुए नायडू ने कहा कि वह अमरावती को राज्य की एकमात्र राजधानी के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। नायडू ने कहा, “आपके सभी सहयोग से, मैं कल (मुख्यमंत्री के रूप में) शपथ ले रहा हूं और इसके लिए मैं आप सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं। शपथ ग्रहण समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ रहे हैं।” केंद्र सरकार ने आंध्र प्रदेश के विकास के लिए “आश्वासन” दिया।

दक्षिण के सुपरस्टार रजनीकांत, चिरंजीवी और अभिनेता-राजनेता नंदमुरी बालकृष्ण भी गन्नावरम मंडल, केसरपल्ली आईटी पार्क में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए।

नायडू पहली बार 1995 में मुख्यमंत्री बने और उनके दो कार्यकाल और रहे। मुख्यमंत्री के रूप में उनके पहले दो कार्यकाल संयुक्त आंध्र प्रदेश के शीर्ष पर थे, जो 1995 में शुरू हुआ और 2004 में समाप्त हुआ, जबकि तीसरा कार्यकाल राज्य के विभाजन के बाद आया। 2014 में, नायडू विभाजित आंध्र प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री के रूप में उभरे और 2019 तक इसकी सेवा की। वह 2019 का चुनाव हार गए और 2024 तक विपक्ष के नेता रहे।

2024 के चुनावों में भारी जीत के बाद, वह वाईएसआरसीपी को हटाकर चौथे कार्यकाल के लिए सीएम के रूप में लौट रहे हैं। एनडीए ने राज्य में हाल ही में एक साथ संपन्न हुए लोकसभा और विधानसभा चुनावों में भारी जीत हासिल की, 175 विधानसभा सीटों में से 164 और 25 लोकसभा सीटों में से 21 पर जीत हासिल की।

 

Gyanjyotidarpan.com पर पढ़े ताज़ा व्यापार समाचार (Business News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट ज्ञान ज्योति दर्पण पर पढ़ें।
हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े Gyan Jyoti Darpan

Connect with us on social media

Comments are closed.