एनडीए गठबंधन: पीएम मोदी ने राष्ट्रपति को सौंपा इस्तीफा, कैबिनेट भंग करने की करी सिफारिश; नई सरकार का गठन देखना दिलचस्प होगा

यह बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में हुई कैबिनेट बैठक के बाद आया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में कैबिनेट को भंग करने की सिफारिश की गई जिसका कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रहा है।

Title and between image Ad

नई दिल्ली, (अजीत कुमार): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और नए मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह से पहले अपने मंत्रिपरिषद के साथ अपना इस्तीफा सौंप दिया। उन्होंने 17वीं लोकसभा को भंग करने की भी सिफारिश की।

इससे 2014 से 2019 तक चली 17वीं लोकसभा के विघटन का रास्ता साफ हो जाएगा। राष्ट्रपति ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया और पीएम मोदी और मंत्रिपरिषद से नई सरकार के कार्यभार संभालने तक पद पर बने रहने का अनुरोध किया।

यह बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में हुई कैबिनेट बैठक के बाद आया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में कैबिनेट को भंग करने की सिफारिश की गई जिसका कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रहा है। सूत्रों के अनुसार, तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और जनता दल-यूनाइटेड (जेडीयू) के रूप में, संभावित “किंगमेकर्स” ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के गठन को हरी झंडी दे दी है। एनडीए) सरकार और पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह 8 जून को होने की संभावना है।
उम्मीद है कि दोनों दल आज बाद में होने वाली गठबंधन की बैठक के दौरान भाजपा को समर्थन का औपचारिक पत्र सौंपेंगे। 2024 के लोकसभा चुनाव में पड़े वोटों की गिनती के बाद बीजेपी 272 बहुमत के आंकड़े से 32 सीटें पीछे रह गई। 2014 में भारतीय जनता पार्टी के सत्ता में आने के बाद पहली बार, उसे अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं हुआ। इस बीच, विपक्षी इंडिया गुट भी आज बैठक करेगा और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे गठबंधन नेताओं को अपने घर पर बैठक के लिए बुलाएंगे। लोकसभा चुनावों में अनुकूल परिणाम देखने के बाद, इंडिया ब्लॉक के नेता अपने अगले कदम की रणनीति बनाएंगे। यह एक विकासशील कहानी है। अपडेट के लिए वापस जाँच करें। सूत्रों ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक 7 जून को राष्ट्रीय राजधानी में होगी। सूत्रों के मुताबिक, बैठक में एनडीए की ओर से सरकार बनाने पर चर्चा होगी।
लोकसभा चुनाव के नतीजों के अनुसार, भारत निर्वाचन आयोग ने 543 लोकसभा क्षेत्रों में से 542 सीटों के नतीजे घोषित कर दिए हैं, जिसमें भाजपा ने 240 सीटें और कांग्रेस ने 99 सीटें जीती हैं।

भाजपा की जीत की संख्या 2019 की 303 और 2014 में जीती गई 282 सीटों की तुलना में बहुत कम थी। दूसरी ओर, कांग्रेस ने मजबूत वृद्धि दर्ज की, 2019 में 52 और 44 की तुलना में 99 सीटें जीतीं। 2014 में सीटें। इंडिया ब्लॉक ने कड़ी प्रतिस्पर्धा पेश करते हुए और एग्ज़िट पोल के सभी पूर्वानुमानों को झुठलाते हुए 230 का आंकड़ा पार कर लिया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरा कार्यकाल हासिल कर लिया है, लेकिन भाजपा को अपने गठबंधन में अन्य दलों – जेडी (यू) प्रमुख नीतीश कुमार और टीडीपी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के समर्थन पर निर्भर रहना होगा।

 

 

Connect with us on social media

Comments are closed.