सोनीपत: स्वस्थ बच्चे और महिलाएं निभाएंगे विकास में भूमिका – श्यो प्रसाद

पूरे देश में आंगनबाड़ी केंद्रों में काम करने वाली महिलाओं के माध्यम से संचालित किया जाता है। जिसके लिए उन्हें अतिरिक्त 500 रुपए दिए जाते हैं। प्रधानमंत्री पोषण अभियान के तहत पोषण माह कार्यक्रम का आयोजन होता है।

Title and between image Ad

सोनीपत: आज रूखी गांव में आंगनवाड़ी संचालक सुमित्रा देवी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय पोषण माह के बारे में बताया गया। इस कार्यक्रम में हरियाणा राज्य जैव विविधता बोर्ड पंचकूला के जिला समन्वयक सोनीपत श्यो प्रसाद ने बताया कि इस बार पोषण माह “महिला और स्वास्थ्य” एवं “बच्चे और शिक्षा” पर केंद्रित है। इस अभियान का मुख्य लक्ष्य गर्भवती महिलाओं, दूध पिलाने वाली माताओं एंव 6 साल से कम आयु के बच्चे एवं किशोरियों‌ में पोषण संबंधी समस्याओं का समापन करके सुपोषित भारत बनाना है, क्योंकि हमारे देश में दिन-प्रतिदिन कुपोषण की समस्या बढ़ती ही जा रही है।

इस अभियान को पूरे देश में आंगनबाड़ी केंद्रों में काम करने वाली महिलाओं के माध्यम से संचालित किया जाता है। जिसके लिए उन्हें अतिरिक्त 500 रुपए दिए जाते हैं। प्रधानमंत्री पोषण अभियान के तहत पोषण माह कार्यक्रम का आयोजन होता है। इस कार्यक्रम में गर्भवती व शिशु को दूध पिलाने वाली माताओं, 6 साल से कम आयु के बच्चे एवं किशोरियों को पोषण के बारे में जागरूक किया जाता है और उन्हें पौष्टिक आहार उपलब्ध करवाए जाते हैं।

इस अवसर पर आंगनवाड़ी संचालक सुमित्रा देवी ने बताया कि पोषण माह 2023 का केंद्र बिंदु महत्वपूर्ण मानव जीवन चरणों: गर्भावस्था, शैशवावस्था, बचपन और किशोरावस्था के बारे में व्यापक जागरूकता पैदा करना है। इसके अलावा आंगनबाड़ी केंद्र पर महिलाओं के बीच वर्षा जल संचयन के महत्व पर जोर दिया जाएगा और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य एवं बच्चों के लिए पारंपरिक पौष्टिक सामग्री से जुड़ी जानकारी भी दी गई। इस अवसर पर बीएमसी चेयरमैन पवन कुमार, बीएमसी मेंबर आशा देवी, कृष्णा, अंजू , प्रियंका, अन्नू, दर्शना, अंकिता आदि  महिलाएं उपस्थित रही।

Gyanjyotidarpan.com पर पढ़े ताज़ा व्यापार समाचार (Business News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट ज्ञान ज्योति दर्पण पर पढ़ें।
हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े Gyan Jyoti Darpan

Connect with us on social media

Comments are closed.