इंडिया गठबंधन: मुंबई में होने वाली विपक्ष के गठबंधन की तीसरी बैठक पर सभी की निगाहें; जानिए क्या है पूरा शेड्यूल?

विपक्षी दलों की मुंबई बैठक में उनके नाम की घोषणा होने की उम्मीद है. कहा जा रहा है कि पार्टी के सभी नेताओं ने इस पद के लिए खड़गे के नाम का समर्थन किया है क्योंकि वह एक वरिष्ठ राजनेता हैं।

Title and between image Ad

नई दिल्ली: इंडिया अलायंस मीटिंग: I.N.D.I.A ब्लॉक के नेता 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में दो दिवसीय बैठक आयोजित करने के लिए तैयार हैं। इस ब्लॉक में 26 विपक्षी दल शामिल हैं, जिन्होंने 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने का फैसला किया है।

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को भारतीय गठबंधन का संयोजक बनाए जाने की संभावना है। विपक्षी दलों की मुंबई बैठक में उनके नाम की घोषणा होने की उम्मीद है. कहा जा रहा है कि पार्टी के सभी नेताओं ने इस पद के लिए खड़गे के नाम का समर्थन किया है क्योंकि वह एक वरिष्ठ राजनेता हैं। महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने सोमवार को कहा कि विपक्ष की तीसरी बड़ी बैठक में पार्टी की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी हिस्सा लेंगी।

यहां बैठक का पूरा शेड्यूल है

  • 30 अगस्त, 2023 4:00 अपराह्न: एमवीए प्रेस कॉन्फ्रेंस
  • 31 अगस्त, 2023 6:00 अपराह्न-6:30 अपराह्न: प्रतिनिधियों/मेहमानों का स्वागत
  • 31 अगस्त, 2023 शाम 6:30 बजे: अनौपचारिक बैठक
  • 31 अगस्त, 2023 8.00 अपराह्न: रात्रिभोज बैठक- उद्धव ठाकरे (अध्यक्ष, शिवसेनायूबीटी) द्वारा आयोजित
  • 1 सितंबर, 2023 10:15 पूर्वाह्न: प्रतिनिधि का समूह फोटो सत्र
  • 1 सितंबर, 2023 सुबह 10:30 बजे-दोपहर 2 बजे: भारत लोगो का अनावरण, भारत सम्मेलन
  • 1 सितंबर, 2023 दोपहर 2 बजे: एमपीसीसी और एमआरसीसी द्वारा आयोजित प्रतिनिधियों का दोपहर का भोजन
  • 1 सितंबर, 2023 दोपहर 3.30 बजे: इंडिया प्रेस कॉन्फ्रेंस

इससे पहले इस पद के लिए पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नाम सामने आया था. हालाँकि, जनता दल (यूनाइटेड) नेता ने कहा कि वह विपक्षी एकता बनाने की व्यक्तिगत महत्वाकांक्षाओं से प्रेरित नहीं थे, जैसा कि उन्होंने किसी और को विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ का संयोजक बनाने के लिए व्यक्त किया था।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि मुंबई में इंडिया ब्लॉक के संयोजक बनाए जाने की अटकलों के बारे में सवालों के जवाब में, सीएम नीतीश ने कहा: “मैं शुरू से ही कहता रहा हूं कि मुझे अपने लिए कोई इच्छा नहीं है… मेरी कोई व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा नहीं है… मुझे कुछ नहीं चाहिए” (मुझे कुछ भी नहीं चाहिए – पद)। किसी और को जिम्मेदारी (संयोजक पद) दी जा सकती है। मेरी एकमात्र इच्छा 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले अधिकतम संख्या में दलों (भाजपा के विरोध में) को एकजुट करना है। मैं केवल काम कर रहा हूं इस दिशा में”, ।

उन्होंने कहा, “हम सभी भारत की भविष्य की रणनीतियों पर चर्चा के लिए मुंबई में बैठक में भाग लेने जा रहे हैं। इससे पहले रविवार को, नीतीश कुमार ने कहा कि जब विपक्षी गठबंधन मुंबई में अपनी आगामी बैठक करेगा तो कुछ और राजनीतिक दलों के भारत में शामिल होने की संभावना है। कुमार ने कहा, “हम सीट बंटवारे से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करेंगे और मुंबई बैठक में कई अन्य एजेंडे को भी अंतिम रूप देंगे। कुछ और राजनीतिक दल भारत में शामिल होंगे और अगली बैठक में इसकी घोषणा की जाएगी।” पार्टियां भाजपा का विरोध करती हैं,” उन्होंने पीटीआई के हवाले से कहा था।

Connect with us on social media

Comments are closed.