परीक्षा पे चर्चा 2022: पीएम मोदी ने परीक्षा बुखार, ऑनलाइन शिक्षा, एनईपी के बारे में बात की। पढ़िए वो प्रश्नोत्तर

पीएम मोदी ने विभिन्न तरीकों पर चर्चा की जिसके माध्यम से छात्र अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, अपने सीखने को दिलचस्प बना सकते हैं, और एकाग्रता बढ़ाने के तरीके और परीक्षाओं के दौरान तनाव को दूर कर सकते हैं।

Title and between image Ad

नई दिल्ली/जीजेडी न्यूज:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज तालकटोरा स्टेडियम में परीक्षा पे चर्चा के पांचवें संस्करण में 2000 से अधिक छात्रों के साथ बातचीत की। पीएम मोदी ने विभिन्न तरीकों पर चर्चा की जिसके माध्यम से छात्र अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, अपने सीखने को दिलचस्प बना सकते हैं, और एकाग्रता बढ़ाने के तरीके और परीक्षाओं के दौरान तनाव को दूर कर सकते हैं।

आज के परीक्षा पे चर्चा सत्र के दौरान छात्रों और शिक्षकों द्वारा पूछे गए प्रश्न और प्रधान मंत्री द्वारा दिए गए समाधान यहां दिए गए हैं।

प्रश्न: छात्रों ने पीएम मोदी से परीक्षा के बुखार के बारे में पूछा और इससे कैसे निपटा जाए, परीक्षा के दौरान तनाव को कैसे प्रबंधित किया जाए?

उत्तर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह पहली बार नहीं है जब छात्र परीक्षा दे रहे हैं इसलिए उन्हें इससे डरना नहीं चाहिए, वास्तव में, उन्हें इस बात पर खुशी होनी चाहिए कि वे अब तक पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि छात्रों को उन विषयों के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए, जब परीक्षाएं नजदीक हों, बल्कि उन विषयों को संशोधित करें और तैयार करें जिनमें वे अच्छे हैं ताकि वे जो कुछ भी सीख चुके हैं उसमें आत्मविश्वास बन जाएं। पीएम मोदी ने कहा कि अपना शेड्यूल सिंपल रखें और टाइम मैनेजमेंट से आप उन विषयों को कवर कर सकते हैं जो महत्वपूर्ण हैं।

पीएम मोदी ने कहा, “मैं चाहता हूं कि परीक्षा के दौरान छात्र दहशत के माहौल से दूर रहें। दोस्तों की नकल करने की जरूरत नहीं है, बस जो कुछ भी आप पूरे आत्मविश्वास के साथ करते हैं उसे करते रहें और मुझे विश्वास है कि आप सभी त्योहार के मूड में अपनी परीक्षा दे पाएंगे। ”

प्रश्न: छात्रों ने पीएम मोदी से पूछा कि जब बहुत सारे विकर्षण उपलब्ध हैं तो ऑनलाइन कक्षाओं पर कैसे ध्यान केंद्रित किया जाए?

उत्तर: सवाल को एक मजेदार मोड़ देते हुए, पीएम मोदी ने छात्रों से पूछा कि क्या ऑनलाइन पढ़ने वालों को वास्तव में पढ़ने में कठिनाई होती है या वे सिर्फ स्क्रीन पर घूरते हैं और उनका दिमाग कहीं और है। छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई करते समय खुद का आत्मनिरीक्षण करना चाहिए कि क्या वे वास्तव में पढ़ते हैं या सोशल मीडिया पर रील देखने में समय बिताते हैं।

उन्होंने कहा कि अगर ऐसा है तो पढ़ाई का तरीका मुद्दा नहीं बल्कि दिमाग की समस्या है। पीएम मोदी ने कहा कि डिजिटल शिक्षा समय की जरूरत है इसलिए इसे टालना नहीं चाहिए बल्कि इसे अतिरिक्त जानकारी के स्रोत के रूप में लेना चाहिए। ऑनलाइन शिक्षा ज्ञान प्राप्त करने के सिद्धांत पर आधारित है जबकि ऑफ़लाइन शिक्षा उस ज्ञान को बनाए रखने और व्यावहारिक रूप से इसे आगे लागू करने के बारे में है।

उन्होंने कहा, “दुनिया भर में कौशल काफी महत्वपूर्ण हैं। प्रौद्योगिकी एक अभिशाप नहीं है, इसका प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाना चाहिए। आज छात्र वैदिक गणित के लिए 3 डी प्रिंटर और ऐप चला रहे हैं। वे कुशलता से प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहे हैं”

उन्होंने कहा कि एक बार जब छात्र अपनी ऑफ़लाइन कक्षाओं के साथ हो जाते हैं तो वे ऑनलाइन मोड का उपयोग उन चीजों के लिए कर सकते हैं जो वे चूक गए थे या ठीक से समझ नहीं पाए थे। उन्होंने कहा कि छात्रों को ऑनलाइन और ऑफलाइन शिक्षा के बाद “आंतरिक रेखाओं” पर ध्यान देना चाहिए और अपने बारे में सीखना चाहिए। यह उन्हें अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने और जीवन के विभिन्न पहलुओं में स्पष्टता लाने में मदद करेगा।

प्रश्न: एक शिक्षक ने पीएम मोदी से पूछा कि राष्ट्रीय शिक्षा पुलिस राष्ट्र निर्माण में कैसे मदद करेगी?

उत्तर: पीएम मोदी ने कहा कि एनईपी छात्रों को अपना रास्ता चुनने के लिए विभिन्न विकल्प देगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां छात्र योगदान देना चाहते हैं और इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं और उनमें से एक खेल है। पहले खेल हर स्कूल में एक विषय नहीं था, लेकिन एनईपी छात्रों को खेल से संबंधित पाठ्यक्रमों में खुद को नामांकित करने में मदद करेगा और उन्हें सही रास्ते की ओर बढ़ने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि पहले, जब एक छात्र मेडिकल स्ट्रीम को चुनता था, तो उसे आगे भी उसी रास्ते पर चलना पड़ता था, लेकिन एनईपी उन्हें अपनी पसंद के अनुसार पाठ्यक्रम चुनने का अवसर देगा। प्रधान मंत्री ने यह भी कहा कि एनईपी न केवल कई पाठ्यक्रम प्रदान करेगा बल्कि छात्रों के कौशल को भी बढ़ाएगा जो राष्ट्र निर्माण में योगदान देगा।

प्रश्न: छात्रों ने पीएम मोदी से पूछा माता-पिता की उम्मीद कैसे पूरी करें?

उत्तर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह सवाल छात्रों के लिए माता-पिता और शिक्षकों के लिए नहीं है। उन्होंने कहा कि माता-पिता हमेशा अपने बच्चों के लिए क्या सही है और क्या गलत को लेकर संघर्ष में रहते हैं और वे चाहते हैं कि उनके बच्चे सफल हों लेकिन छात्रों को यह महसूस नहीं करना चाहिए कि वे शिक्षकों और माता-पिता के दबाव में हैं कि वे अच्छे अंक प्राप्त करें। माता-पिता को अपने सपनों को बच्चों में नहीं डालना चाहिए। उन्हें स्वतंत्र रूप से अपना भविष्य तय करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

छात्रों का मार्गदर्शन करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि हालांकि माता-पिता के लिए सबक हैं, छात्रों को अपने माता-पिता और शिक्षकों के निर्देशों से बचना या अनदेखा नहीं करना चाहिए, बल्कि यह समझने की कोशिश करनी चाहिए कि वे अपने लिए क्या चाहते हैं, और जब वे दबाव महसूस करते हैं, तो उन्हें अपने माता-पिता को बताना चाहिए। छात्रों को भी अपने कौशल पर ध्यान देना चाहिए और अपने माता-पिता के साथ अपनी रुचि के क्षेत्रों को साझा करना चाहिए।

अपने जवाब को समाप्त करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, “माता-पिता कभी-कभी अपने बच्चों की ताकत और रुचियों का बारीकी से निरीक्षण करने में विफल होते हैं। हमें यह समझना चाहिए कि हर बच्चे को कुछ ऐसा असाधारण मिलता है जिसे माता-पिता और शिक्षक कई बार खोजने में विफल रहते हैं।”

प्रश्न: छात्रों ने पीएम मोदी से पूछा कि जब वे परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं तो कैसे प्रेरित रहें और पढ़ाई और पाठ्येतर गतिविधियों को कैसे संतुलित करें?

उत्तर: पीएम मोदी ने कहा कि जब कोई खुद को नीचा महसूस करता है या डिमोटिवेट होता है तो वह दूसरों से सहानुभूति मांगता है और बाद में उसकी आदत हो जाती है। तो अपने आप को प्रेरित करने के लिए, आपको श्रृंखला को तोड़ने और उन चीजों को करने का प्रयास करने की आवश्यकता है जो आपको अच्छा महसूस कराती हैं और चीजों को अधिक बारीकी से देखती हैं। एक उदाहरण देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जब आप संगीत सुन रहे हों तो केवल गीतों पर ही नहीं बल्कि धुनों और वाद्ययंत्रों पर भी ध्यान दें। पीएम ने छात्रों को प्रकृति के साथ समानताएं बनाने और यह समझने की सलाह दी कि हर जीवित चीज निराश महसूस करती है और उनका व्यवहार बदल जाता है, फूल, पेड़ भी अपना व्यवहार बदलते हैं जब सकारात्मक ऊर्जा नहीं होती है इसलिए आप अकेले नहीं हैं।

लेकिन आप समझेंगे कि वे अपने आस-पास की ऊर्जा को स्थानांतरित नहीं कर सकते हैं और बदल सकते हैं लेकिन आप कर सकते हैं। इसलिए सरल गतिविधियाँ करने का प्रयास करें जिन्हें आप सकारात्मकता महसूस करना पसंद करते हैं। उन्होंने कहा, “भगवान ने एक विकलांग व्यक्ति को इतनी क्षमताओं से वंचित कर दिया है लेकिन विकलांगों ने उन कमजोरियों को ताकत में बदल दिया है। छात्रों को आत्मनिरीक्षण करना चाहिए और देखना चाहिए कि वे कौन सी कमजोरियां हैं जो उन्हें आगे बढ़ने से रोक रही हैं”

पीएम मोदी ने यह भी कहा, “हम अक्सर ‘ध्यान’ और एकाग्रता को ऋषि-मुनि से जोड़ते हैं। हम सभी को अपने रोजमर्रा के जीवन में इसकी आवश्यकता होती है। यह हमें पल में मौजूद रहना और हाथ में काम पर ध्यान केंद्रित करना सिखाता है।

Gyanjyotidarpan.com पर पढ़े ताज़ा व्यापार समाचार (Business News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट ज्ञान ज्योति दर्पण पर पढ़ें।
हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े Gyan Jyoti Darpan

Connect with us on social media
10 Comments
  1. marizon ilogert says

    Thanks for every one of your labor on this website. Debby delights in working on internet research and it is easy to understand why. Most people hear all concerning the dynamic way you produce insightful things through the blog and cause response from the others about this content while our favorite daughter is now discovering a whole lot. Have fun with the remaining portion of the year. You have been doing a stunning job.

  2. zmozeroteriloren says

    Nice post. I was checking constantly this blog and I am impressed! Very helpful information specially the last part 🙂 I care for such information much. I was looking for this particular info for a very long time. Thank you and good luck.

  3. zmozeroteriloren says

    You have noted very interesting details ! ps nice web site.

  4. You made some nice points there. I did a search on the subject and found most persons will go along with with your website.

  5. Simply wanna comment that you have a very decent website , I enjoy the pattern it actually stands out.

  6. There are some attention-grabbing cut-off dates in this article however I don’t know if I see all of them heart to heart. There’s some validity however I’ll take hold opinion till I look into it further. Good article , thanks and we wish extra! Added to FeedBurner as effectively

  7. Wow! Thank you! I continuously wanted to write on my site something like that. Can I implement a part of your post to my site?

  8. I simply couldn’t go away your site prior to suggesting that I really enjoyed the usual info an individual provide to your visitors? Is going to be again incessantly to investigate cross-check new posts.

  9. Great website! I am loving it!! Will come back again. I am bookmarking your feeds also.

  10. Some truly nice and useful information on this site, likewise I conceive the style holds fantastic features.

Comments are closed.